Important tips for gmail

जीमेल को configure कैसे करें?

जीमेल में अपने इनबॉक्स को क्लियर कर सकते हैं? जिससे कि आपको इंपॉर्टेंट मैसेज ढूंढने में आसानी होगी। यहां मैं आपको बताने वाला हूं कि कैसे आप अपने जीमेल के Inbox को configure कर सकते हैं जिससे कि आपको ईमेल को पढ़ने में और सही समय पे मेल ढूंढने में आसानी हो इसके लिए नीचे कुछ टिप्स है जिससे आपको अपने जीमेल को Configure करने में आसानी होगी।



1. Inbox configure करें : इनबॉक्स में जिस TAB की ज़रुरत नहीं उसे कैसे हटाए? सबसे पहले अपने जीमेल ID को Login कर ले। और फिर सेटिंग्स में आपको कन फिगर इन बॉक्स का ऑप्शन आ रहा होगा नीचे के चित्र में आपको दिख रहा है कंफीग्रिंग बॉक्स में क्लिक करने के बाद आपको यहां पर नीचे इस तरह का टाइम दिखेगा जिसमें सोशल प्रमोशन अपडेट्स और उसके सारे अलग-अलग कैटेगरी वाइज आपको आपके जीमेल का इनबॉक्स में शो हो रहा होगा, जिसको आप चाहे तो अपने हिसाब से कंफीग्र कर सकते हैं, यानी कि इसको अपने इनबॉक्स में शामिल भी कर सकते हैं और हटा भी सकते हैं, अगर आप इस चेक बॉक्स में क्लिक करते हैं और सेव कर देते हैं तो यह आपके इनबॉक्स में शो होने लगता है। जैसे- जो भी फेसबुक वगैरा यह सोशल मीडिया से जो भी मैसेज आती है वह सोशल वाले कैटेगरी में रहती है।



  




2. दोस्तों, आप जीमेल इनबॉक्स की डेंसिटी को भी। एडजस्ट कर सकते हैं यानी कि अगर आपका जीमेल आपको एक row-wise देखना है। यानी कि सिर्फ आपको उसमें सब्जेक्ट जो हो और जिसने भेजा उसका नाम तो हो यह चाहते हैं तो आप उसको डेंसिटी में जाकर अपने हिसाब से उसके डेंसिटी भी एडजस्ट कर सकते हैं।





3. दोस्तों आप हमेशा चाहते हैं कि आप जब भी अपना किसी को भी मेल सेंड करें। तो आपका नाम सिग्नेचर आपका मोबाइल नंबर यह हर मेल में ऑटोमेटिक आ जाए जिसे सिग्नेचर कहते हैं तो यहां जीमेल के इनबॉक्स में आपको सिगनेचर की फीचर्स मिलती है जिससे कि आप सेटिंग्स में जाकर सिग्नेचर वाले और रो में ऐड कर सकते हैं जिससे कि आप जिसे भी मेल करेंगे कंपोज मेल करते के साथ ही सिग्नेचर वाला मैसेज खुद ब खुद आ जाएगा।




4. Undo send mail. जीमेल का यह एक बेहतरीन ऑप्शन है जिसमें आप सेटिंग्स जनरल टाइम में जाकर अपने सेंड किए हुए मेल को undo कर सकते हैं। जिसकी अवधि 5 10 और 20 सेकेंड की होती है। इसको आप बढ़ा या घटा सकते हैं जिससे कि अगर भेजे हुए मैसेज को आप undo करना चाहते हैं तो आप 30 सेकेंड के अंदर अंडू कर सकते हैं।




5. पता करें कौन आपका जीमेल एड्रेस sell कर रहा है: दोस्तों यहां जीमेल का एक सेक्रेटसेक्स है। जिसकी मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि कौन आपके मेल एड्रेस को सेल कर रहा है या बेच रहा है। इसके बारे में पता लगा सकते हैं सिर्फ एक एड्रेस में आपको मेल करना है जैसे। Ex- आपका जो मेल है उसमें डॉट लगाकर yourmailid.adress@Gmail.com करेंगे।

6. Create Label : लेबल क्रिएट करे और अपने मेल को केटेगरी के हिसाब से बाँटे जैसे resume वाले category में सरे resume दाल सकते है, ऑफिस मेल की एक label बनाकर ऑफिस के सरे मेल को उसमे रख सकते है।


7. दूसरे जीमेल ID के सरे मेल को अपने मेल में फॉरवर्ड करे:
Gmail>>Setting>>Account and import>>Import mail and contact



यहाँ आपको वो मेल  आई डी डालना  इनबॉक्स आप देखना चाहते है बस अब यहाँ डाला गया मेल में जो भी मेल आएगा आपके ID में दिखाई देगा 


8. Forward all mail: अपने सरे मेल को यहाँ से किसी ID  में forrword कर सकते है 


Setting>>forwarding and POP/IMAP>>Frwarding>>ad forwarding

9. Schedule Mail: इसके मदद से आप मेल को तय समय पे automatic  सेंड करवा सकते है 



10. Multiple Gmail Account में लॉगिन कर सकते है 


11. अपने जीमेल की मेल पढ़ने की परमिशन किसी और को कैसे दें ?
Setting>>Account and import>>Check Mail from other Account


12. Desktop Notification कैसे सक्रिय करें : 
Setting>>General>>Desktop Notification 





Post a Comment

Previous Post Next Post