इंडिया मे इन वजह से वॉट्सएप्प बन्द हो जायेगा। भारत सरकार ला रही खुद का वॉट्सएप्प GIMS

इंडियन गोवर्नमेंट अब खुद का वॉट्सएप्प ला रही है जानिए इसका नाम क्या होगा ? 


One India report ke report ke mutabik Sarkar jald hi hi Apna social media laane ja rahi hai ji han security ko Madhya Najar rakhte hue Sarkar Khud ki social messaging App launch karne ja rahi hai वैसे तो भारत में बहुत सारे सोशल मैसेजिंग ऐप इस्तेमाल हो रहे हैं लेकिन डेटा सुरक्षा कहां तक संभव है यह हमेशा से लोगों की चिंता बनी रहती है और अगर बात देश की सुरक्षा से जुड़ी हो तो फिर यह और भी चिंताजनक हो जाता है इन्हीं सारी बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार अब एक ऐसे ऐप की परीक्षण शुरू कर दी है जिससे व्हाट्सएप की तरह मैसेज भेज सकेंगे।

संचार की गोपनीयता सुधार लाने के लिए भारत सरकार अपना खुद का सोशल मैसेजिंग एप लॉन्च करने जा रही है इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने परीक्षण शुरू कर दिया है प्राप्त जानकारी के मुताबिक  इस ऐप का नाम सरकारी इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विसेस रखा गया है शॉर्ट में बोले तो GIMS.
 वन इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक अभी इस ऐप की टेस्टिंग हो रही है और फिलहाल इसे आम जनता के लिए लॉन्च नहीं किया जाएगा फिलहाल इसका इस्तेमाल केवल सरकारी संस्थाएं ही कर पाएंगी ऐसा भी कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार के कार्यालयों और विभागों के अलावा इस ऐप का इस्तेमाल राज्य सरकारें भी कर सकती हैं मिली जानकारी के मुताबिक  जिम को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र इन आईसीसी द्वारा विकसित एक एकीकृत संदेश ऐप है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पहले भारतीय नौसेना करेगी इस्तेमाल भारतीय नौसेना करेगी इसका इस्तेमाल सबसे पहले इस ऐप की टेस्टिंग फिलहाल उड़ीसा में हो रही है और सबसे पहले इसका इस्तेमाल भारतीय नौसेना करेगी बता दें कि भारत सरकार इस ऐप को सुरक्षा के लिहाज से विकसित कर रही है इस नेशनल इनफॉरमेशन सेंटर केरल ने डिजाइन किया है। 
GIMS  मिली रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल 17 सरकारी संस्थाएं इसकी टेस्टिंग कर रही है. विदेश मंत्रालय गृह मंत्रालय नेवी रेलवे और सीबीआई जैसी कई सरकारी संस्थाओं में इसकी बेटा टेस्टिंग चल रही है फिलहाल जिम्स के बीटा वर्जन को 6000 से ज्यादा यूजर्स इस्तेमाल कर रहे हैं। 



अगर ऐप सफल होता है तो WhatsApp का इस्तेमाल सरकारी दफ्तरों में बंद हो सकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post