Affiliate Marketing क्या है ? Affiliate Marketing कैसे काम करती है ?

Affiliate marketing क्या है?

Affiliate marketing के बारे में आपको आसान शब्दों में बताने की कोशिश करेंगे

Affiliate marketing ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमे अगर आपके पास खुद का कोई product या service नहीं है तो आप किसी भी दूसरी कमपनी का प्रोडक्ट सेल करके कमीशन कमा सकते है.
इसका संक्षिप्त में जवाब दू तो Affiliate Marketing याने की बिना सामान की दुकान (Shop), अब ये सुनकर आपके मन में सवाल जरूर आया होगा की ऐसा कैसे हो सकता है बिना सामान की दुकान यह कैसे मुमकिन है ?
Affiliate Marketing, Marketing का एक ऐसा तरीका है, जिसमे कोई व्यक्ति अपने ब्लॉग या वेबसाइट के द्वारा, किसी अन्य कंपनी या organization के products को प्रमोट करता है या recommend करता है। इसके बदले में वह कंपनी या आर्गेनाईजेशन उस व्यक्ति को कुछ commission (%) देती है। अलग-अलग products के हिसाब से अलग-अलग commission होती है। यह commission sale का कुछ प्रतिशत हिस्सा भी हो सकती है या कुछ निश्चित राशी भी। यह products कुछ भी हो सकते हैं, web hosting से लेकर कपड़ों या electronics तक।


How works Affiliate | Affiliate Marketing कैसे काम करती है?

जो company या organization अपने products प्रमोट करना चाहती है, वह अपना Affiliate Program offer करती है। अब कोई अन्य व्यक्ति जैसे कोई ब्लॉग, youtuber , या वेबसाइट owner उस program को join करता है, तो company या organization उसे अपने ब्लॉग , YouTube videos या वेबसाइट पर उनके प्रोडक्ट्स प्रमोट करने के लिए कोई बैनर या लिंक आदि देती है। अब अगले कदम में वह व्यक्ति अपने blog , YouTube videos या website पर उस लिंक या बैनर को अलग-अलग प्रकार से लगता है। अब उस वयक्ति के ब्लॉग , YouTube channel या वेबसाइट पर बहुत से visitors आते हैं। जब कोई visitor उस लिंक या बैनर पर click करके affiliate program offer करने वाली कंपनी या organization की वेबसाइट पर पहुँचता है और कोई चीज़ खरीदता है या किसी service के लिए sign up करता है तो उसके बदले में वह कंपनी या organization उसे commission देती है।


Affiliate marketing कैसे काम करता है?





 बहुत सारी कंपनियां एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने का अवसर देती है ऐसे में आपको सबसे पहले उस प्रोग्राम को Join करना होगा यानी Sign Up  करना होगा साइन अप करने के बाद वहां आप प्रोडक्ट यानी जो भी प्रोडक्ट आपको अपनी वेबसाइट या उसके लिंक को शेयर करना है और प्रोडक्ट को आपको ढूंढ लेना है और प्रमोशन करना है या फेसबुक के माध्यम से करें या फिर आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट या मोबाइल एप माध्यम से प्रमोट करना है फिर उस लिंक पर क्लिक करके जो भीConsumer क्लिक खरीदेगा इसके बदले में वह कंपनी उसकी कमीशन देती है.
उदहारण के लिए हम आपको ऐमज़ॉन की एफिलिएट मार्केटिंग के बारे बताते है कैसे ज्वाइन करे और कैसे अपने प्रोडक्ट ढूंढे और प्रमोट कैसे करेंगे फिर कैसे इसके बदले आपको earning होती है :



1. ऐमज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए यहाँ अए 

2. ज्वाइन पे क्लिक करने पे ऐसा विंडो खुलेगा फिर Create your account पे जाये 
3. जैसे सब  जगह sign up करते है उसी तरह रजिस्टर कर लें 

4. join हो जाने के बाद आपको ऐसे Dashboard देखने क मिले का जहाँ से आप अपना खुद का प्रोफाइल manage करेंगे
 


5. अब आप यहाँ से अपना products ढूंढें


6. ऊपर के इमेज में आपको get link option दिखाई दे रहा होगा 

7. अब आपको Get link पे click करना है फिर आपको link मिलेगा कुछ इस तरह से 



8. इस link को आपको अपने website या blog या किसी भी माध्यम से लोगों तक शेयर करना है, अगर आप अपने website या ब्लॉग पे इस लिंक को लगाते हैं तो कुछ इस तरह आपकी वेबसाइट में यह शो होगा 


9. अब Shop now पे क्लिक करके कोई भी यह प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको इसके बदले commission मिलेगी Amazon की कमीशन की बात करे तो यह कुछ इस प्रकार है
 

10. अब कितने लोगों ने आपके बनाये हुए लिंक पे क्लिक कर के  इस प्रोडक्ट  को ख़रीदा है ये आप अपने ऐमज़ॉन के डैशबोर्ड से रिपोर्ट में जाकर देख सकते है जो कुछ इस प्रकार दिखेगा।













Post a Comment

Previous Post Next Post