Best blogging Plateform? बेस्ट ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म क्या है?


बेस्ट ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म क्या है?

अगर आप ब्लॉक बनाने की सोच रहे हैं तो आपके दिमाग में बहुत सारी बातों का आना जरूरी है मतलब आप जब किसी टॉपिक को लेकर ब्लॉग स्टार्ट कर रहे हैं तो आपके अंदर यह क्वालिटी होना बहुत जरूरी है कि आप उस टॉपिक पर कितने वर्ड्स यानी कितने आर्टिकल्स लिख सकते हैं? इसका आपको विशेष ज्ञान होना चाहिए आज हम आपको ब्लॉक्स्पॉट यानी गूगल का जो फ्री ब्लॉगिंग वेबसाइट है वहां पर अपना खुद का ब्लॉक कैसे बनाये यह बताने वाले हैं। जब भी ब्लॉग्गिंग की शुरू करने की बात होती है तो हम सोचते है किस वेबसाइट में अपनी ब्लॉग बनाये तो दोस्तो वैसे तो बहुत सारी वैबसाइट आपको फ्री मे ब्लॉग बनाने के लिए मौजूद है, लेकिन हम आज हम आपको बताएंगे कि आप किस किस जगह पर फ्री में ब्लॉगिंग अपनी वेबसाइट बना सकते हैं? जहां आपको अपने ब्लॉग को Customization के लिए features मिल जाती हैं:
  1. WordPress.com
  2. Wordpress.org
  3. www.blogger.com/
  4. wix.com
  5. weebly.com
  6. Ghost.org
  7. tumblr.com
  8. joomla.org
  9. squarespace


WordPress.com: आइए हम यहां वर्डप्रेस के फीचर्स के बारे में जानेंगे कि वर्डप्रेस क्या provide करता है? और किस चीज के कितने क्या charges लेते हैं?




Wordpres.com: सबसे पहले तो आप यह जान लें wordpress.com और wordpress.com दोनों अलग-अलग है जो लोगों को वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए के लिये एक बेहतरीन प्लेटफार्म है लोगों का अक्सर सवाल होता है कि wordpress.com या wordpress.org किसमें वेबसाइट या ब्लॉग शुरू करना ज्यादा बेहतर होगा? और बहुत सारे लोग तो इन दोनों में डिफरेंस ही नहीं जानते हैं आइए जानते हैं वर्डप्रेस में क्या फ्री है और किस चीज के पैसे लगते हैं?



  1. वर्डप्रेस में आपको लिमिटेड थीम सपोर्ट सपोर्ट मिलता है यानी आप टीम को कस्टमाइज नहीं कर सकते हैं ना ही आप एक्सटर्नल थीम को अपलोड कर सकते हैं।
  2. वर्डप्रेस फुली होस्टेड वेबसाइट है यहां आप अपनी वेबसाइट को फुल्ली कस्टमाइज कर सकते हैं या अपने ब्लॉग को भी फुल कस्टमाइज कर सकते हैं? यह ब्राउज़र पे काम करता है यहां बस आपको साइन अप करना है, थीम चेंज करना है, ड्रैग एंड ड्रॉप करके अपना कंटेंट क्रिएट कर लेना है।
  3. यहां आपको फ्री में डोमैंस मिल जाता है जिसके अंत में wordpress.com होता है लेकिन आप इसे प्रोफेशनली यूज नहीं कर सकते, आपको यहां domains खरीदने के 8 से $15 हर साल खर्च करने पड़ते हैं।
  4. स्टोरेज की बात करें वर्डप्रेस आपको 3GB तक फ्री स्टोरेज देता है इसके बाद आपको $36 $99 $300, 6GB 13gb और unlimited के लिए चार्ज किया जाता है।
  5. Wordpress.com मे आप बहरी plugins upload नही कर सकते है, ना ही custom plusins का इस्तेमाल कर सकते है यहां आपको बहुत सारी इनबिल्ट प्लगिंस फीचर्स मिल जाती है जिससे आपको फ्री या कस्टम प्लगिंस एलाऊ नहीं है
  6. यहां आप एडवर्टाइज सेल नहीं कर सकते हैं? इसके लिए आपको महीने का 25000 पेजव्यू होना चाहिए तभी आप एडवरटाइजिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं जिससे आपकी रेवेन्यू जेनरेट होती है।
  7. यह आपको forcefully powered by wordpress.com UP ki website per link karne ko display karne ko Kahta Hai jisse ki aap Paisa Nahin banaa Sakte
  8. Wordpress.com main aapko bahut jyada control Nahin Milta hai, jisse ki aap SEO kar sake naahi iske liye aap Koi plugins Install kar sakte hain. Jisse ki website ko rank hone Mein dikkat Hota Hai iske liye aapko third party SEO plugins Lena padega jo aapko 300 dollar per year lagta hai.
  9. Wordpress.com plans mein aap third party e Google Analytics Nahin use kar sakte wordpress main built-in in stats Option hota hai aur agar aap business plan Lete Hain To 300 dollar per year pad sakta hai
  10. यहां आप फ्री में ऑनलाइन स्टोर नहीं बना सकते इसके लिए आपको $540 हर साल चुकाने पड़ेंगे।
  11. फ्री वाले। ब्लॉग या वेबसाइट में आप मेंबरशिप क्रिएट नहीं कर सकते इसके लिए आपको $300 चुकाने पड़ते हैं तभी आपको मेंबर से प्लगिंस बिजनेस प्लान के लिए मिलता है।
  12. यहां आपको खुद ही मेंटेनेंस करने की जरूरत नहीं पड़ती है। Wordpress.com के स्टाफ का ही काम है कि वह आपके वेबसाइट को ब्लॉक को मेंटेन रखें बैकअप रखे Optimized रखें आपके वेबसाइट को यह उनकी जिम्मेदारी होती है।


Worpress.org: यह एक वेबसाइट है। जहां आप वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर। पा सकते हैं। जो फ्री है डाउनलोड करने के लिए।


  1. यहां आप अपने पसंद के कोई भी कस्टम या कमर्शियल थीम ऐड कर सकते हैं। मॉडिफाई भी कर सकते हैं यहां आपको फ्रीडम है।
  2. यहां सभी प्रकार की। प्लगिंस अलाउड है। कस्टम प्लगिंस आप ऐड कर सकते हैं?
  3. यहां आपको। मंथली डोमेन रजिस्ट्रेशन फी देना पड़ेगा। वेब होस्टिंग भी मंथली पे करना होगा। और अगर आपकी साइट की ट्रैफिक हाई है तो यह और भी ज्यादा बढ़ सकता है। $46 से $100 पर ईयर।
  4. यहां पर आप मोनेटाइजेशन आसानी से ऑन कर सकते हैं और जितना ऐड चाहे उतना लगा सकते है, और यहां आपके लिए 100% जो भी आप Earn करते हैं वह आपका है।
  5. सबसे अच्छी बात यह है कि यहां आपको कोई Branding अपने वेबसाइट या ब्लॉग में शो करवाने की जरूरत नहीं है जैसे Powered by किसी वेबसाइट में लिखा होता है वह यहां पर Show नहीं होगा। यह आपकी Choice पर Depend है।
  6. यहाँ आप SEO friendly Plugins install हैं, जिससे की आप की website ko रैंक होने आसानी होती है थर्ड पार्टी SEO tools का भी इस्तेमाल कर सकते है।
  7. यहां आप थर्ड पार्टी analytic इंस्टॉल कर सकते हैं, जैसे कि गूगल एनालिटिक्स kissmetricks, Mixpanel इस तरह की analytics को ऐड कर सकते हैं।
  8. Wordpress.org main आप कंप्लीट ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं। डिजिटल या फिजिकल गुड्स को सेल करने के लिए बना सकते हैं, और सबसे अच्छी बात है पेमेंट भी credit card, bitcoins, papal से पेमेंट भी रिसीव कर सकते हैं।
  9. मेंटेनेंस क्या कर बात करें? तो wordpress.org में आपकी रिस्पांसिबिलिटी होती है कि आपके site को अपडेट रखें। अपने site की Backup हमेशा बनाकर रखें, इसमें Spam control का भी ऑप्शन है, और सबसे ज्यादा जो खास बात है अपने साइट को Optimized रखना।
नीचे दी गयी चित्र से आप समाझ सकेंगे किस Platform मे आपको अपना ब्लॉग या वैबसाइट क्रिएट करना है:
Blogging Platforms Comparison free chart was created by First Site Guide team.


Post a Comment

Previous Post Next Post